हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे Can Be Fun For Anyone

Wiki Article



आधा चम्मच हल्दी पाउडर में चार से पांच बूंदे घी की मिलाएं फिर इसको गर्म करें और हल्का गुनगुना होने पर पलकों पर लगाए इससे आंखों के दर्द में आराम मिल जाता है । हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर सफेद कपड़ा रंग ले और इस कपड़े को आंखों पर लगा कर बांध लें इससे बहुत जल्दी आंखों के दर्द में आराम मिल जाता है ।

हल्दी को हम सही तरीके से उपयोग करें तो हम हलदी के फायदे भी हासिल कर सकते हैं। आइए जानतें हैं हल्दी के उपयोग ।

अगर लहसुन खाते हैं तो इसे नियमित तौर पर प्याज के साथ भोजन में जरूर डालिए. ये दोनों ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में बेहद कारगर साबित माने गए हैं. लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है.

अगर आपको छोटी मोटी चोट लग गई है तो उस जगह पर तुरंत हल्दी लगा ले। इससे चोट पर बहने वाला खून रुक जाता है और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है। हल्दी में घाव को जल्दी भरने के गुण होते है। यह चोट की जलन और दर्द को भी कम करने में मददगार है।

और पढ़ें: दाद के इलाज में बुरांश के फायदे

इसके अलावा आप करी, स्मूदी, गर्म दूध, सलाद, स्टर फ्राइड डिश, यानी कि अपनी मर्जी से हर व्यंजन में चुटकी पर हल्दी को डाल सकते हैं।

अगर हल्दी में मेटानिल येलो मिला हुआ हो तो यह स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है इसे एसिड येलो भी कहते है। इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से मेटानिल पीला कैंसर और तंत्रिका संबंधी क्षति हो सकती है।

Your browser isn’t supported any longer. Update it to find the ideal YouTube working experience and website our most recent characteristics. Learn more

हल्दी के फायदे त्वचा के लिए । termeric Gains for skin –

इससे आपका शरीर भी सेहतमंद रहेगा और आपका दिल भी सलामत रहेगा.

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कर्क्यूमिन वसा के टूटने को बढ़ावा देकर और मोटापे से जुड़ी सूजन को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। हल्दी के पानी को संतुलित आहार और सक्रिय जीवन शैली में शामिल करने से वजन प्रबंधन के लक्ष्यों में मदद मिल सकती है।

हल्दी में एक खास तरह का क्षारीय तत्व पाया जाता है जो कैंसर विरोधी होता है हल्दी का सेवन करने से यह हमारे शरीर में म्यूटाजेन तत्व का निर्माण होने से रोकता है यह तत्व हमारे शरीर की कोशिकाओं के डीएनए को नुकसान पहुंचाता है । कैंसर के रोगियों को दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर नियमित सेवन करने से फायदा मिलता है ।

पेट में गैस आदि परेशानियाँ भी पाचकाग्नि के मंद पड़ जाने के कारण होती है जो पाचन तंत्र को भी बिगाड़ देती है। हल्दी में उष्ण गुण होने के कारण यह पाचकाग्नि को बढ़ा कर पाचन तंत्र को स्वस्थ करने में मदद करती है, जिससे गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है।

पाचन तंत्र को मजूबत बना सकता है ये लाल जूस, जानें अन्य फायदे

Report this wiki page